Type Here to Get Search Results !

Competitive Exam की तयारी कैसे करे?

0
आज हम जानेंगे के, “Competitive exam ki taiyari kaise kare” और आप ये भी कह सकते है के, “Competitive exam preparation tips in Hindi“. नमस्कार दोस्तों आप को पता होगा की आज कल के दुनिया में Competitive Exam के लिए कैसे Competition चल रहा है तो हमें भी उसी हिसाब से तैयारी कर लेनी चाहिए अगर हम देखे तो किसी भी Exam को Clear करना बहूत ही आसान है बस हमें थोड़ी सी तैयारी करनी पड़ती है मतलब कुछ महिनो के लिए महनत,लगन और ईमानदारी के साथ हमें किसी ऐक Proper Exam को ध्यान देकर पढना पड़ेगा.

सबसे पहले उस Exam के Syllabus को ध्यान में रखकर पढाई करनी चाहिय और हमें यह भी ध्यान रखना है की हम Time को कैसे Manage कर रहे है इसके लिए time table जरुर बनायें यह सब को अगर हम ध्यान मे रखकर पढाई करें तो हमें Success जरुर मिलेगी.

Competitive Exam ki Taiyari Kaise Kare (तयारी कैसे करे)



हम ऐक बार अपने दिमाग में Set कर लिए की Competitive Exam के लिए हमें कैसे तैयारी करनी है तो पहली बात ये है की सबसे पहले एक Plan बनाये Syllabus के हिसाब से एवं Exam(परीक्षा) के लिए हमारे पास कितना Time(वक्त) है और वही Time में हमें क्या क्या करना पड़ेगा तो वो सब करने के लिए हमें एक Time Table बनाना चाहिए और जिस Subject में आप थोडे से कमजोर हैं उस subject(विषय) को अधिक समय देना चाहिए अगर हम इस तरह से करेंगे तो हमें Success जरुर मिलेगी, ये सब करना बहुत आसान है बस हमें अपने मनोबल को मौजूद करना होगा तभी हम success होंगे. ये तो हमें पता चल गया है की क्या क्या हमारे Syllabus मै है तो उसी हिसाब से हमें Subject Wise जैसे की Math, Reasoning, English, G.K. के लिए Study Material का जुगाड़ करना पड़ेगा. हम जो पढ़ रहे है या जो पहले पढ़ चुके है हमें उन सब का Proper Notes तैयार कर लेना चाहिए जो हमारे Revision के लिए काम आएगा.
Competitive Exam की Tayari karne के लिए हमें एक Proper Time Setup करना पड़ेगा और वही Time पे हम क्या क्या पढेंगे उसका भी एक तरिका बनाना पड़ेगा और ये सब ख़त्म होने के बाद हम कोई भि Previous Practice Paper या फिर Mock Test Practice करें और Competitive Exam की तैयारी करने के लिए इन सब Section(विभाग) जैसे Quantitative Aptitude(Math), Reasoning(तर्क वितर्क संबंधी), English(अंग्रेजी), General Knowledge(साधारण ज्ञान), और G.K. में आपका Static awareness, Current affairs और General Science भी आजाता है .चलो अब जानते हैं section wise kaise Compitative exam ke liye tayari kare(competitive exam preparation tips in Hindi).

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad